Entrepreneur कैसे बने?

Entrepreneur कैसे बने

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को बताने वाले है Entrepreneur कैसे बने? How to become an Entrepreneur?

Entrepreneur का मतलब New Age CEO जो अपने दम पर अपना खुद का बिज़नेस बनातें है। जिसे हिंदी में उद्यमी कहते है। इन्हे startup भी कह सकते है।

भारतीय युवा में बीते कुछ सालों में एक नया बदलाव देखने को मिल रहा है। बहुत से युवा अपनी नौकरी को छोड़ कर अपनी खुद की कंपनी बना रहे है। चाहे वो IIT, IIM या किसी बड़े कॉलेज से पढ़ाई किये हों या किसी मल्टीनेशनल कंपनी में अच्छी सैलरी के पैकेज पर काम करते हों। उनमे एक नया trend देखने को मिल रहा है।

वो अपनी अच्छी खासी सैलरी वाली जॉब को छोड़ कर risk ले कर अपना खुद का बिज़नेस करना चाहते है। इन सब में सबसे पहला नाम Flipkart, Snapdeal, Myntra, Jabong, Craftsvilla जैसे startup का है। यह सभी ऑनलाइन बिज़नेस भी e-commerce कंपनी है और इन सभी कम्पनीज के founders कम उम्र के होते हुए बहुत कम समय में बिलियन डॉलर की कमपनी के मालिक हो गए है।

इसलिए बहुत से युवा कम इन्वेस्टमेंट के बाद भी सफल हो रहे है। मान लीजिये आप मुंबई में बैठे है और आपको मथुरा का लड्डू या चांदनीचौक के परांठे खाने का मन कर रहा है और आपकी यह ख्वाहिश कुछ घंटों में बिना घर से बाहर निकले पूरी हो जाये तो आपको ज़रूर अच्छा लगेगा।

कुछ सालों पहले कोई अगर ऐसी बातें करता तो उसी बेवकूफ कहा जाता। लेकिन आज के समय में इंटरनेट के बढ़ने से, ऑनलाइन होने से कुछ भी असंभव नहीं है। आज ऐसी बहुत सी कंपनियां आ गयी है जो दुनिया की मशहूर चीज़ों को आपके घर में पंहुचा रही है। वो प्रसिद्ध होटल के dishes या सिनेमा के टिकट या आप की पसंद की किताबें हो आपकी एक क्लिक करने से ये आपके पास होती है।

आज के यह छोटे कम उम्र के युवा कुछ ही सालों में बड़े बिज़नेसमैन को पीछे छोड़ दे रहे है। कुछ नाम जिन्होंने नौकरी छोड़ कर कंपनी शुरू की। अब तक ग्लोबल लेवल पर गूगल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर, एप्पल जैसी कंपनियों के growth के चर्चे होते थे। लेकिन कुछ ही समय में यह startup कमाई के मामले में इन सभी जो मात देते नज़र आ रहे है। जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था।

Entrepreneur बनने के लिए आपके अंदर कौन कौन सी चीजें होनी चाहिए ?

  • एक Entrepreneur बनने के लिए आपके अंदर risk लेने की capacity होनी चाहिए।
  • Entrepreneur के लिए आपको नौकरी छोड़नी पड़ेगी, क्यूंकि इसके लिए आपको आपके mind को पूरा concentrate करना होगा।
  • ये सोचिये कि जब ये लोग छोटे ideas को लगा कर कंपनी बना सकते है तो आप क्यों नहीं।
  • अगर आप मेहनत नहीं करना चाहते है तो ये आपके लिए नहीं है।
  • हमेशा सकारत्मक सोच रखें।

Entrepreneurship क्या नहीं है।

  • Entrepreneurship 10 से 5 की job नहीं है। यह 24*7 की job है।
  • सिर्फ नौकरी करने का मकसद रखें वाला इंसान Entrepreneur नहीं बन सकता, क्यूंकि इसमें ज़रा सी भी लापवाही आपके बिज़नेस को खत्म कर सकती है।
  • इसमें सफलता बहुत मेहनत करने वालों को ही मिलती है। लेकिन अगर आप एक बार सफल हो गए तो फिर पीछे मुड़ कर देखने की ज़रूरत नहीं है।
  • शुरुवाती समय में आपको इसमें मेहनत तो करनी ही पड़ेगी।

क्या क्या चुनौतियां है ?

  • Startup को लेकर आज भी समाज के लोगों में उतना क्रेज नहीं है। क्यूंकि सबसे पहले तो आपकी फॅमिली ही आपको सपोर्ट नहीं करती। और आप सभी को नौकरी करने की सलाह देती है।
  • यहाँ लोग अपने बच्चे को डॉक्टर, इंजीनियर बनाने के लिए हमेशा कहते है लेकिन Entrepreneurship नहीं, जबकि यह job से respectable और सम्मानित यही।
  • बड़े शहरों में कुछ बदलाव आये है लेकिन छोटे शहरों में अब भी लोग नौकरी के पीछे भागते है।
  • जब भी आप कुछ नया करना चाहते है तो लोग आपको बोलते है कि यह आईडिया सफल नहीं होगा, अरे मेने बहुत से लोगों को असफल होते हुए देखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here